logo
Blog single photo

मध्यप्रदेश में 'ताऊते' का असर, कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार

भोपाल: केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही मचाने के बाद अब चक्रवाती तूफ़ान ताऊते तूफ़ान तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है। इस तूफ़ान का असर अब कई राज्यों पर भी पड़ रहा है। इसकेअसर से मध्यप्रदेश भी अछूता नहीं रहा है। रविवार को तूफ़ान के चलते प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। तूफ़ान के प्रभाव को देखते हुए मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अरब सागर में बने चक्रवातीय तूफान से लेकर पश्चिमी मध्य प्रदेश तक टर्फ लाइन बनी हुई है, जिसकी वजह से प्रदेश में नमी बनी हुई है। वहीं, तूफान के कारण सोमवार को तेज हवा चलने से  गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। प्रदेश में ऐसा मौसम 19 मई तक बना रहेगा। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 25 मई से शुरू हो रहा नौतपा इस बार सामान्य रह सकता है। इसके शुरुआती कुछ दिन तो नौपता जैसी गर्मी नहीं दिखाएंगे, लेकिन आखिरी के कुछ दिन तीखी गर्मी जरूर पड़ेगी। वहीं, लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण गर्मी पर इस बार काफी प्रभाव पड़ रहा है। हर वर्ष जून के शुरू होते ही बादलों की आवाजाही शुरू हो जाती है।

 



Top