logo
Blog single photo

वैक्सीनेशन के लिए शनिवार से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे युवा, 1 मई से शुरू हो रहा नया चरण

नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीनेशन का नया चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। इस चरण में 18 साल से ज्यादा की उम्र के लोग टीका लगवा सकेंगे। नई जानकारी के मुताबिक, जो नागरिक इस चरण में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, वे शनिवार, 24 अप्रैल से कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा आयु के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है.

बीते सोमवार को ही केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन के नए चरण का ऐलान किया था, जिसमें 18 साल से ज्यादा के लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति मिली थी। ख़ास बात ये है कि, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच युवा वर्ग को वैक्सीन लगाने की मांग तेजी से उठ रही थी। इसी बीच राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा वर्ग को वैक्सीन दिए जाने का जिक्र किया था।
 
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने गुरुवार को कहा है कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन 48 घंटों में शुरू हो जाएगा।उन्होंने जानकारी दी है कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा कुछ केंद्रों पर रूसी वैक्सीन स्पूतनिक 5 का विकल्प भी मौजूद रहेगा। वैक्सीन प्रक्रिया की रफ्तार तेज करने के लिए और ज्यादा केंद्र और निजी स्थान स्थापित किए जा रहे हैं।

सरकारी आंकड़े बातते हैं कि गुरुवार सुबह 7 बजे तक देश में कुल 13 करोड़ 23 लाख 30 हजार 644 वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। देश में बीते 24 घंटों में 22 लाख 11 हजार 334 लोगों को वैक्सीन दी गई। वहीं, अब तक 11 करोड़ 31 लाख 47 हजार 596 नागरिकों को टीके का पहला डोज मिल गया है. जबकि, दूसरा डोज पाने वालों की संख्या 1 करोड़ 91 लाख 83 हजार 48 है।





Top