logo
Blog single photo

गुजरात की ओर बढ़ रहा 'ताऊते', 155-165 किमी. की रफ़्तार से चलेंगी हवाएं, मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी

नई दिल्ली: देश के दक्षिण-पश्चिम राज्यों पर चक्रवाती तूफ़ान ताऊते का खतरा मंडरा रहा है। केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही मचाने के बाद अब यह चक्रवाती तूफ़ान गुजरात की ओर बढ़ रहा है। तूफान की आहट के साथ गुजरात के तटीय इलाके में आज और कल भारी बारिश की आशंका है। आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई हैं।

गुजरात के कच्छ में तूफान से तबाही की आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है। साथ ही तटीय इलाकों के मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में तूफान के पहुंचने के दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान तौकते 17 मई की शाम या 18 मई को गुजरात के समुद्री तट से टकरा सकता है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ये तूफान 24 घंटे में और भी खतरनाक हो सकता है। 18 मई की सुबह तक चक्रवात तौकते पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरात तट को पार कर सकता है।

इस तूफ़ान का असर अब महाराष्ट्र में भी दिख रहा है। मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई के वडाला में चक्रवात तौकते का प्रभाव दिखना शुरू हो चुका है। तेज हवाएं चल रही हैं, साथ ही रिमझिम बारिश भी हो रही है। तूफान के खतरे के बीच मुंबई में 5 जगह अस्थायी शेल्टर होम बनाए गए हैं।  

तूफान की आहट के मद्देनजर मुंबई एयरपोर्ट को 11 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं, मोनोरेल को भी दिनभर के लिए बंद कर दिया गया है। चक्रवाती तूफान के अलर्ट के बीच BMC ने मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही सरकार और प्रशासन लगातार लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है।
 

 


Top