logo
Blog single photo

केरल के चार जिलों में ट्रिपल लॉकडाउन, 10 हजार जवान करेंगे निगरानी

केरल: केरल में लगातार बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण के चलते 23 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा राज्य के चार जिले तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, त्रिस्सूर और मलप्पुरम मे 'ट्रिपल लॉकडाउन लगाया है। इन चारों ही जिलों में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसकी निगरानी करने के लिए 10 हजार सुरक्षाबल भी तैनात किए गए हैं।

दरअसल, ट्रिपल लॉकडाउन में लोगों को घरों से बाहर निकलने की सख्त मनाही होती है। लॉक-1 पूरे राज्य में लगाया जाता है।  इस दौरान लोगों की आवाजाही तो बंद रहती है, लेकिन फल-सब्जी और राशन की दुकानें खुली रहती हैं। लॉक-2 उन इलाकों में लगाया जाता है जहां मामले बढ़ रहे होते हैं। वहीं, लॉक-3 या ट्रिपल लॉकडाउन भी ऐसे इलाकों में लगाया जाता है, जहां मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज होती है। ट्रिपल लॉकडाउन में सख्त निगरानी होती है। फल-सब्जी, राशन की दुकानें भी कुछ वक्त के लिए ही खुलती हैं। जरूरी सामान खरीदने के लिए भी लोग ज्यादा दूर तक नहीं जा सकते। सुरक्षाबल तैनात रहते हैं।

 लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाने के लिए इन चारों जिलों में 10 हजार से ज्यादा पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। इन जिलों में पुलिस की इजाजत के बाद ही आ-जा सकते हैं। हालांकि, जरूरी सेवाओं और जरूरी सामानों से जुड़े ट्रांसपोर्ट व्हीकल को आने-जाने की छूट रहेगी। अगर कोई व्यक्ति इमरजेंसी के लिए इन जिलों से आना या जाना चाहता है तो उसे कोविड-19 जगरथ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इस दौरान  मीडिया से जुड़े लोगों को आने-जाने की इजाजत रहेगी। उसके लिए पुलिस की तरफ से एक स्पेशल पास दिया जाएगा। घर में काम करने वाले हेल्पर, नर्सेस और केयरटेकर भी ऑनलाइन पास बनवाकर आ-जा सकते हैं। इलेक्ट्रिकल और प्लंबिंग सर्विस से जुड़े टेक्नीशियंस भी ऑनलाइन ट्रेवल पास बनवाकर निकल सकते हैं। पास बनवाने के लिए pass.bsafe.kerala.gov.in पर जाना होगा।







Top