logo
Blog single photo

बिहार-यूपी में बारिश का अलर्ट, जल्द दिल्ली पहुंचेगा मानसून

नई दिल्ली: इस बार मानसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है और तेज रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली में भी समय से पहले बारिश शुरू हो जाएगी। आमतौर पर दिल्ली में मानसून 27 जून के आसपास दाखिल होता है लेकिन इस बार 13-14 जून तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में कहा जा सकता है कि दिल्ली में भी मानसून के पहुंचने में ज्यादा दिन नहीं है।

अगले कुछ दिनों में मॉनसून तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के बचे हुए सभी हिस्सों में सक्रिय हो जाएगा। वहीं, 4-5 दिनों में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड, गुजरात, तेलंगाना समेत करीब 14 राज्यों में तेज बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून के बाद पूर्वी भारत और उससे लगे मध्य भारत में खासकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्र में मॉनसून की एंट्री होगी, जिसके बाद भारी बारिश की संभावाना है।

 इसके अलावा 11 जून को बंगाल और बिहार, 11-12 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की आशंका है.दूसरी ओर दक्षिणी गुजरात के तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में 11-13 जून के बीच भारी बारिश होने की आशंका है।

 बंगाल की खाड़ी के उत्तर में 11 जून को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के कारण पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक कम दबाव क्षेत्र के बनने से 13 जून तक पश्चिम बंगाल के जिलों में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में शुक्रवार से भारी बारिश होने की संभावना है।



Top