logo
Blog single photo

मुंबई में बारिश का रेड अलर्ट, हाई टाइड की चेतावनी

मुंबई: मानसून की दस्तक के बाद मुंबई में मानसून का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसके चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। डिजास्टर मैनेजमेंट और एनडीआरएफ की टीम भी तैनात है। आज दोपहर करीब सवा 12 बजे मुंबई में 4.26 मीटर के हाई टाइड के आने के आसार हैं। मुंबई में कल सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है।

 मुंबई में भारी बारिश के बीच समुद्र में हाईटाइड आ सकती है। इस दौरान 4 से 5 मीटर तक लहरें उठने की संभावना है। यदि भारी बारिश जारी रही तो शहर के निचले इलाके पानी में डूब सकते हैं। इससे कोरोना काल में मुंबई की मुसीबतें और बढ़ जाएंगी। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है और मुंबई में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पहली बारिश में ही मुंबई में बीएमसी के दावों की पोल खुल गई। कई इलाकों में जलजमाव से आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यवस्त हो गया। कई लोगों के घरों में पानी भर गया. लोगों के फ्रिज, कुर्सी, मेज और सारा सामान डूब गए. मीठी नदी मॉनसून की पहली बारिश में ही उफन गई। नतीजे के तौर पर आस-पास बने घरों के ग्राउंड फ्लोर डूब गए. लोग बेघर हो गए।

मुंबई में 386 ऐसी जगहों की पहचान की गई थी, जहां पर मॉनसून में बाढ़ के हालात बन जाते हैं। इनमें 58 ऐसी जगहें हैं, जहां पर सुधार के लिए 150 करोड़ रुपये का अलग से बजट रखा गया था। बाढ़ वाली 386 जगहों में बीएमसी का दावा था कि इनमें 171 जगहों को फिक्स कर दिया गया। यानी यहां काम पूरा हो गया. 118 जगहों को 2022 के मॉनसून से पहले ठीक करने की बात कही गई।







Top