logo
Blog single photo

मुंबईवालों पर महंगाई की दोहरी मार, ऑटोरिक्शा- टैक्सी का बढ़ा किराया

मुंबई: पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों ने तो आम आदमी की जेब पर बोझ दल ही रखा है। इसी बीच मुंबईवालों को एक और तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, मुंबई में ऑटोरिक्शा और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी होने वाली है। मुंबईवालों के लिए ट्रेवलिंग के लिए मुंबई लोकल के बाद ऑटोरिक्शा और टैक्सी का ही सहारा है। ऐसे में इनके किराए में बढ़ोतरी मुंबईवालों की जेब पर डबल मार पड़ने वाली है।

जानकारी के मुताबिक ऑटोरिक्शे के शुरुआती किराये को 18 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है यानी कि शुरुआती किराये में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद हर किलोमीटर पर 14 रुपये 20 पैसे की बढ़ोतरी होगी। वहीं टैक्सी के शुरुआती किराये को 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया गया है। इसके बाद हर किलोमीटर पर 16 रुपये बढ़ेंगे। बढ़ा हुआ किराया 1 मार्च 2021 से लागू होगा। में ये फैसला लिया गया.

फिलहाल ऑटो और टैक्सी चालक रेट कार्ट दिखाकर नया किराया ले सकते हैं. लेकिन जून तक उन्हें अपने मीटर में बदलाव करा लेना होगा ताकि वो बढ़ा हुआ किराया मीटर के हिसाब से लिया जा सके। इधर, पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी हुई हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी लौटी है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव सोमवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.58 रुपये, 91.78 रुपये, 97 रुपये और 92.59 रुपये प्रति लीटर बना रहा। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 80.97 रुपये, 84.56 रुपये, 88.06 रुपये और 85.98 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी रही।


Top