logo
Blog single photo

10 राज्यों में बर्ड फ़्लू की पुष्टि, राजस्थान में कल 443 पक्षियों की मौत

नई दिल्ली: देश में बर्ड फ़्लू के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। देश के 10 राज्यों में अबतक बर्ड फ़्लू की पुष्टि हो गई है। दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात को मिलाकर अबतक दस राज्यों में बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) की पुष्टि हुई है।

इसी बीच राजस्थान में बुधवार को 443 पक्षियों की मौत हो गई है। राज्य के 33 जिलों में से 16 जिले बर्ड फ्लू संक्रमण से प्रभावित है। जांच के लिए भेजे गए 251 नमूनों में से 62 नमूनों में संक्रमण पाया गया है। स्थिति से निपटने के लिए राज्यों से स्वास्थ्य और वन विभाग के साथ ताल-मेल करने और उन्हें इस मामले में संवेदी बनाने को कहा गया है।

 बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने एडवायजरी जारी की है। सभी होटल और रेस्टोरेंट संचालकों को आदेश दिया है कि पोल्ट्री उत्पाद या अंडे ना परोसें वरना उचित कार्रवाई होगी। एडवायजरी के मुताबिक उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों, किसी भी अन्य स्थान पर जीवित मुर्गा व मुर्गियां इत्यादि रखने उनका क्रय विक्रय करने और उनके मांस की प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और बिक्री करने पर तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक पूरी तरह से बैन लगाया।

पक्षियों की अस्वभाविक मौत होने के नये मामले झारखंड और जम्मू कश्मीर में सामने आए हैं। केंद्र ने राज्य सरकारों को पॉल्ट्री उत्पादों की आपूर्ति पर प्रतिबंध नहीं लगाने को कहा है। मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, '13 जनवरी तक 10 राज्यों में एवियन इंफ्लूएंजा के मामलों की पुष्टि हुई है। जम्मू कश्मीर के गंदेरबल जिले और झारखंड के चार जिलों में भी पक्षियों की अस्वाभाविक मौतें हुई हैं।'



 


 

 


Top