logo
Blog single photo

सीरो सर्वे में बड़ा खुलासा, 50 फीसदी लोगों को हुआ कोरोना लेकिन उन्हें नहीं थी जानकारी


नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हुए सीरो सर्वे में दिल्लीवासियों की सेहत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। सीरो सर्वे में पता चला है कि, दिल्ली की 50 फीसदी से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। दिल्ली के सभी जिलों में 50 फीसदी से ज्यादा, जबकि एक जिले में यह आंकड़ा 60 फीसदी के पार जाता दिखाई देता है। इसे दिल्ली का अबतक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे माना जा रहा है।

इस सीरो सर्वे में दिल्ली से सभी वार्डों से लगभग 28 हजार सैंपल लिए गए थे। सर्वे में दिल्ली के हर म्युनिसिपल वार्ड से 100 सैंपल लिए गए थे। इस सर्वे के लिए 10 जनवरी से लेकर 23 जनवरी तक लोगों के सैंपल इकट्ठे किए गए थे। सर्वे में ये बात सामने आई कि दिल्ली की 50 फीसदी से भी ज्यादा जनता कोरोना से संक्रमित हो चुकी है।

सर्वे के मुताबिक दिल्ली के 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में हर्ड इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। दूसरे शब्दों में इसे ऐसे भी कह सकते हैं कि दिल्ली के करीब 50 प्रतिशत लोगों को कोरोना हुआ और उन्हें इसका पता तक नहीं चला। इसके बाद वे अपने शरीर की बेहतर प्रतिरोधक क्षमता की वजह से अपने आप ठीक भी हो गए।

सीरो सर्वेमें किसी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है। लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी की मौजूदगी के साथ ही यह पता चल जाता है कि कौन सा शख्स इस वायरस से संक्रमित था और फिलहाल ठीक हो चुका है।  



Top