logo
Blog single photo

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में पिछड़ा इंदौर, मिला चौथा स्थान

इंदौर: देश में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे कामों को लेकर शहरी एवं आवास कार्य मंत्रालय ने रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में इंदौर पिछड़ गया है। देश की सौ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए चिन्हित शहरों में अहमदाबाद पहले और इंदौर को चौथा स्थान मिला है। वहीं, भोपाल प्रदेश में पहले पायदान पर है।

नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह रैंकिंग केंद्र सरकार द्वारा की जाने वाली समीक्षा के आधार पर जारी की गई है। इसमें कार्यों की पूर्णता, टेंडरिंग प्रक्रिया के साथ अन्य रिपोर्ट व दस्तावेजों की अवलोकन किया जाता है। देश के पहले दस शहरों में वाराणासी, आगरा, बड़ौदरा, सूरत, सालेम, विशाखापटनम शामिल हैं।

भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएससीडीसीएल) द्वारा एरिया बेस्ड डेवलवमेंट (एबीडी) व पेन सिटी प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। टीटी नगर स्थित 343 एकड़ क्षेत्र में एबीडी प्रोजेक्ट के तहत बुलेवार्ड स्ट्रीट, स्मार्ट रोड, गर्वमेंट हाउसिंग फेस-1 व दशहरा मैदान रीडेवलवमेंट का काम अंतिम चरणों में है। पेन सिटी प्रोजेक्ट में हैरिटेज कंसर्वेशन प्रोजेक्ट के तहत शहर की एतिहासिक इमारतों में शामिल सदर मंजिल को संरक्षित करने का काम किया जा रहा है। यह काम भी 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

छोटे तालाब के रानी कमलापति घाट पर पुराने शहर को नए शहर से जोड़ने वाला आर्च ब्रिज का निर्माण दो माह के अंदर पूरा हो जाएगा। इसके अलावा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बटरफ्लाई पार्क का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। स्मार्ट रोड का निर्माण कार्य भी ऐसे किया जा रहा है कि लोग इसका उपयोग कर सके। उधर, स्मार्ट सिटी ने बड़े तालाब स्थित वीआइपी रोड पर लगाए सोलर प्लांट का काम भी पूरा कर लिया है।


Top