logo
Blog single photo

महाराष्ट्र-कर्नाटक में बाढ़, फसलें बर्बाद, कई लोगों की मौत

मुंबई: महारष्ट्र और कर्नाटक में लगातार हो रही बारिश से हालत फिर खराब हो रहे हैं। कर्नाटक में जहां एक ओर लगातार हो रही बारिश से हालात खराब है, वहीं दूसरी और प्रमुख बांधों का पानी छोड़े जाने के बाद राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। इशार, महाराष्ट्र में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते आई बाढ़ से कई लोगों की मौत हो गई है।

कर्नाटक में तीसरी बार बाढ़

उत्तर कर्नाटक में पिछले तीन महीने में तीसरी बार बाढ़ आई है। इस क्षेत्र के बेलगावी, कलबुर्गी, रायचुर, यादगिर, कोप्पल, गोदाग, धारवाड़, बागलकोट, विजयपुरा और हावेरी इलाके सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारी बारिश से प्रभावित महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्य के मुख्यमंत्रियों से बात की और उन्हें राहत व बचाव कार्य में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

महाराष्ट्र में फसलों को नुकसान

महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश के चलते आई बाढ़ से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। लाखों हेक्टयर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फसल बर्बाद हो गई है। पुणे, सोलापुर, सतारा और सांगली जिलों में गन्ना, सोयाबीन, सब्जियों, चावल, अनार और कपास जैसी फसलों को नुकसान हुआ है। इसके अलावा  सोलापुर, सांगली, सतारा और पुणे जिलों में भारी बारिश और बाढ़ में कई सौ मकान क्षतिग्रस्त हो गए तथा 100 से अधिक झुग्गियां नष्ट हो गई है।










Top