इसे अपना हा॓मप॓ज बनाएं 05 February, 2023|16:49|IST
ताजा खबर

आदित्य ठाकरे बोले- तीसरी लहर को लेकर तैयार पर लोकल ट्रेन अभी नहीं

Updated: digiana.com | Jun 08, 2021, 11:29 AM IST

आदित्य ठाकरे बोले- तीसरी लहर को लेकर तैयार पर लोकल ट्रेन अभी नहीं

मुंबई, कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब महाराष्ट्र में अनलॉक शुरू हो चुका है. वहीं अब महाराष्ट्र में सरकार तीसरी लहर को लेकर तैयारी में जुट गयी है. महाराष्ट्र की महाअघाड़ी सरकार के घटक दलों के बीच भी कई विवाद हैं. इस सभी मुद्दों पर महाराष्ट्र के वन मंत्री और शिवसेना यूथ विंग के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे से यह खास बातचीत की एक समाचार चैनल ने किया.
सवाल- क्या महाराष्ट्र कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार है? राज्य में कैसी तैयारियां हैं?
जवाब- आदित्य ठाकरे ने कहा अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, इसे लेकर हम लोगों से फीडबैक भी ले रहे हैं. लेकिन किसी को यह नहीं समझना चाहिए कि कोई लहर खत्म हो गयी है या फिर कोविड हमसे दूर चला गया है. हमें इस बात का जिक्र हर बार करना पड़ता है. क्योंकि कभी कभी ऐसा होता कि हम सोचते हैं कि कोविड के आंकड़े तो कम हो गए तो शायद अभी हमें कोविड हो नहीं सकता. उसी वक्त शायद कोविड किसी को भी हो सकता है. मन में यही सोचकर चलना चाहिए कि आंकड़े भले ही कम हो गए हों लेकिन दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है. कोविड से निपटने के लिए हमें और पूरी दुनिया को वक्त लगेगा.
आदित्य ठाकरे ने कहा कोरोना से उभरते हुए जब हम आगे जाते हैं तो थोड़ी इकॉनमी भी चलनी चाहिए. लॉकडाउन से हम बिगेन अगेन की तरफ बढ़ रहे हैं. लेकिन लोगों को ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि मास्क लगाएं, हाथ साफ रखें, सोशल डिस्टेंसिंग करें. बिना मतलब घर से ना निकलें. यही बातें हमें कोरोना से बचा सकती हैं. वैक्सीनेशन भी चल रहा है लेकिन वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानी जरूरी है.
तीसरी लहर को लेकर ठाकरे ने कहा इसके लिए हमने तीन चीजों पर ध्यान दिया है. पहला है कॉर्पोरेट रिस्पॉन्स, मेडिकल रिस्पॉन्स और तीसरा सिविक रिस्पॉन्स. मेडिकल रिस्पॉन्स में हम बेड की संख्या बढ़ा रहे हैं. दवाइयां, वैक्सीन और आईसीयू बढ़ा रहे हैं. बच्चों के लिए पहली बार टास्क फोर्स महाराष्ट्र में बनी. कॉर्पोरेट रिस्पॉन्स की बात करें तो उन्होंने काफी मदद की है, लेकिन अब खुद की जिम्मेदारी और जवाबदेही देखनी पड़ेगी. काम की जगह पर किसी को कोरोना हो जाता है तो कैसे निपटेंगे. तीसरी सिविक रिस्पॉन्स की बात करें तो अनलॉक कैसे होगा, दुकानें कैसे खुलेंगी. इस सब पर हम ध्यान दे रहे हैं.
सवाल- मुंबई में एक बार फिर से लोकल ट्रेनें कब से चल सकेंगी ?
जवाब- आदित्य ठाकरे ने कहा कोरोना के आंकड़े कम होने पर हम ऐसे बर्ताव करने लगे जैसे कोरोना खत्म हो गया. लेकिन लोकल ट्रेन की बात करें तो हम यह फैसला अभी नहीं ले सकते. हर फैसले से पहले हमें मेडिकल एक्सपर्ट से बात करनी पड़ेगी. जब मेडिकल टास्क फोर्स इसके लिए कहेगी तभी फैसला लिया जाएगा.
सवाल- महाराष्ट्र के शहरों में टीके लग रहे लेकिन ग्रामीण इलाकों में रफ्तार धीमी है, इसे लेकर भ्रम भी हैं. इसके लिए सरकार क्या कर रही है?
जवाब- आदित्य ठाकरे ने कहा हमारे सभी अधिकारी इसी काम में लगे हुए हैं कि ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण हो. हमारे कुछ जिलों के गांव में 100 प्रतिशत टीकाकरण भी हो चुका है. शहरों के साथ साथ हमारा ध्यान गावों पर भी कि कैसे टीकाकरण किया जाए. जब हर एक नागरिक को टीका नहीं लगता तब तक कोई सुरक्षित नहीं है.
सवाल- मानसून को लेकर इस बार मुंबई में क्या तैयारियां हैं?
जवाब- आदित्य ठाकरे ने कहा, ''हमें अभी अलर्ट मिला है कि इस हफ्ते काफी भारी बारिश हो सकती है. इसी काम में हम जुट गए हैं. मुंबई में कई जगह कंट्रक्शन का काम चल रहा है. इस तरफ हमारा ध्यान है. मुंबई में पहले की बारिश की बात करें तो बारिश होने के बाद दो तीन दिन तक पानी रहता था लेकिन अभी पानी सिर्फ घुटनों तक रहता है और एक दो घंटे में ही निकल जाता है. दुनिया के किसी भी शहर में जब बहुत तेजी से बारिश होती है तो पानी रुक जाता है. लेकिन इसके लिए भी हम तैयारी कर रहे हैं. मुंबई में पंपिंग सेट बढ़ाए जा रहे हैं.
सवाल- उद्धव ठाकरे पीएम मोदी से मिलने दिल्ली जा रहे हैं, किन किन मुद्दों पर बात होगी दोनों नेताओं के बीच?
जवाब- आदित्य ठाकरे ने कहा जो भी राज्य के विषय हैं, नेशनल मुद्दें हैं और केंद्र सरकार से संबंध हैं उन पर बात होगी. मैं मीटिंग से पहले इन मुद्दों पर बात नहीं कर सकता. क्योंकि शायद उस पर बात करना उचित नहीं रहेगा. बिल्कुल केंद्र राज्य समन्वय की बात हो या फिर कोरोना की बात हो, इन सब मुद्दों पर ही चर्चा होगी. बैठक में सीएम साहब हैं, डीसीएम साहब हैं और भी दो चार लोग हैं.

सम्बंधित खबरें...
हम कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की कर रहे हैं तैयारी
[ Posted On digiana.com | Jun 06, 2021, 06:05 AM IST ]

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा हमने सभी सरकारी अधिकारियों को तीसरी लहर के लिए तैयार रहने का...

Big News

Live NEWS

राशिफल

अध्यात्म

http://digiana.com/assets/uploads/news/20221220155821.jpg

पैसा आने से पहले मिलते है ये संकेत, होंगे धनवान

नई दिल्ली: धन एक ऐसी चीज है, जिसके लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं। लेकिन कई बार ये इंसान के हार्डवर्क और डेडिकेशन से ज्यादा...

http://digiana.com/assets/uploads/news/20221212184500.jpg

तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, घेर लेता है आर्थिक संकट

नई दिल्ली: सनातन धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है। हिंदू धर्म में सदियों से तुलसी के पौधे की पूजा करने की परंपरा...

http://digiana.com/assets/uploads/news/20221208183754.jpg

हाथ से इन चीजों का गिरना माना जाता है अशुभ, न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली: जीवन में अक्सर कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जो हमें भविष्य का संकेत देती हैं। हालांकि हम ऐसी घटनाओं को गलती समझकर...

बीमा / लोन

http://digiana.com/assets/uploads/news/20221213141515.jpg

 अब एफडी पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, 5 लाख जमा करने पर 2.16 लाख तक कमाई

नई दिल्ली: बैंकों में एफडी कराने पर अब आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा।  भारतीय स्टेट बैंक ने कुछ सावधि जमा पर ब्याज दरों...

http://digiana.com/assets/uploads/news/20221207110241.jpg

 महंगा हो जाएगा आपका होम लोन, RBI ने फिर बढ़ाया रेपो रेट

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई से चिंतित भारतीय रिजर्व बैंक रेपो रेट में इजाफा किया है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने...

http://digiana.com/assets/uploads/news/20220526170136.jpg

एक जून से गाड़ी खरीदना हो जाएगा महंगा, 6 से 17 फीसदी तक बढ़े इंश्योरेंस के...

नई दिल्ली, महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए एक और बड़ी खबर आई है। अगले महीने से कार और बाइक खरीदना महंगा हो जाएगा। दरअसल...

शेयर मार्केट LIVE

मौसम

+31
°
C
H: +32°
L: +24°
Indore
Sunday, 24 September
See 7-Day Forecast
Mon Tue Wed Thu Fri Sat
+32° +32° +33° +31° +30° +25°
+22° +21° +21° +22° +23° +23°
Copyright@2023 Digiana News Network Pvt. Ltd.